By : अशर्फी लाल मिश्र
अशर्फी लाल मिश्र
परिचय :
माधुरीदास गौड़ीय सम्प्रदाय के अंतर्गत ब्रजभाषा के अच्छे कवि हैं। अभी तक हिंदी साहित्य के इतिहास लेखकों से इनका कोई परिचय नहीं है। इनकी वाणी के प्रकाशक बाबा कृष्णदास ने इनके विषय में कुछ लिखा है।
रूप मंजरी प्रेम सों कहत बचन सुखरास।
श्री वंशीवट माधुरी होहु सनातन दास।। (माधुरी वाणी :वंशीवट माधुरी :दोहा ३० ८ )
यहाँ 'रूप मंजरी 'शब्द श्री रूपगोस्वामी के लिए स्वीकर किया गया है। निम्न दोहे से भी ये रूपगोस्वामी के शिष्य होने की पुष्टि होती है ~`
विपिन सिंधु रस माधुरी कृपा करी निज रूप।
मुक्ता मधुर विलास के निज कर दिए अनूप।। (माधुरी वाणी :केलि माधुरी :दोहा १२६ )
बाबा कृष्णदास के अनुसार माधुरीदास ब्रज में माधुरी कुंड पर रहा करते थे। यह स्थान मथुरा-गोबर्धन मार्ग पर अड़ींग नामक ग्राम से ढाई कोस ( ८ किलोमीटर ) दक्षिण दिशा में है। अपने इस मत की पुष्टि के लिए कृष्णदास जी ने श्रीनारायण भट्ट के 'ब्रजभक्ति विलास' का उल्लेख किया है।
रचनाएँ :
अशर्फी लाल मिश्र
परिचय :
माधुरीदास गौड़ीय सम्प्रदाय के अंतर्गत ब्रजभाषा के अच्छे कवि हैं। अभी तक हिंदी साहित्य के इतिहास लेखकों से इनका कोई परिचय नहीं है। इनकी वाणी के प्रकाशक बाबा कृष्णदास ने इनके विषय में कुछ लिखा है।
माधुरीदास ने केलि-माधुरी का रचना काल अपने इस दोहे में दिया है :
सम्वत सोलह सो असी सात अधिक हियधार।
केलि माधुरी छवि लिखी श्रावण बदि बुधवार।। (माधुरी वाणी :केलि माधुरी :दोहा १२९ )
ये रूपगोस्वामी के शिष्य थे। इस बात की पुष्टि माधुरीदास की वाणी के निम्न दोहे से होती है:रूप मंजरी प्रेम सों कहत बचन सुखरास।
श्री वंशीवट माधुरी होहु सनातन दास।। (माधुरी वाणी :वंशीवट माधुरी :दोहा ३० ८ )
यहाँ 'रूप मंजरी 'शब्द श्री रूपगोस्वामी के लिए स्वीकर किया गया है। निम्न दोहे से भी ये रूपगोस्वामी के शिष्य होने की पुष्टि होती है ~`
विपिन सिंधु रस माधुरी कृपा करी निज रूप।
मुक्ता मधुर विलास के निज कर दिए अनूप।। (माधुरी वाणी :केलि माधुरी :दोहा १२६ )
बाबा कृष्णदास के अनुसार माधुरीदास ब्रज में माधुरी कुंड पर रहा करते थे। यह स्थान मथुरा-गोबर्धन मार्ग पर अड़ींग नामक ग्राम से ढाई कोस ( ८ किलोमीटर ) दक्षिण दिशा में है। अपने इस मत की पुष्टि के लिए कृष्णदास जी ने श्रीनारायण भट्ट के 'ब्रजभक्ति विलास' का उल्लेख किया है।
रचनाएँ :
- माधुरी वाणी :
- उत्कण्ठा
- वंशीवट
- केलि
- वृन्दावन
- दान
- मान
- होरी
माधुर्य भक्ति :
माधुरीदास ने अपने उपास्य का परिचय निम्न दोहे में दिया है :
हो निकुंज नागरि कुँवरि ,नवनेही घनश्याम।
नैंनन में निस दिन रहो ,अहो नैन अभिराम।। (माधुरी वाणी :उत्कंठा माधुरी :दोहा ३४ )
कृष्ण वर्ण से साँवले परन्तु सुन्दर हैं। उनका मोहन रूप सबको मोहित करने में समर्थ है। इस प्रकार मनहरण करके भी वे सबको सुखी करने वाले हैं। वे गुणों में रतिनिधि ,रसनिधि ,रूपनिधि और प्रेम तथा उल्लास की निधि हैं। वृन्दाविपिनेश्वरी राधा नवल किशोरी ,गौरवर्णा,भोली,मोहिनी,माधुर्य पूर्ण ,मृगनयनी आमोददा ,आनंद राशि आदि विभिन्न गुणों से संयुक्त हैं। सर्वगुण सम्पन्न होने के साथ-साथ रसरूपा हैं। आधा नाम लेने से भी साधक के सब सुख सिद्ध हो जाते हैं ~`
गुणनि अगाधा राधिका, श्री राधा रस धाम।
सब सुख साधा पाइये , आधा जाको नाम।।
राधा-कृष्ण के सम्बन्ध में इनके भी वही विचार हैं जो गौड़ीय संप्रदाय के अन्य ब्रजभाषा कवियों के हैं। अतः माधुरीदास ने अपने उपास्य-युगल को दूल्हा-दुल्हिन के रूप में चित्रित किया है ;
माधुरी लता में अति मधुर विलासन की
मधुकर आनि लपटानी सब सखियाँ।
दुलहिन दूलहू के फूल विलास कछु
वास ले ले जीवति हैं जैसे मधुमखियाँ।।
उपास्य-युगल की मधुर -लीलाओं का ध्यान तथा भावना मधुरदास की उपासना है। अतः उन्होंने राधा -कृष्ण की प्रेम -लीलाओं की माधुरी को ही अपनी रचना में गया है.। इस विहार का आधार प्रेम है। इसीलिये राधा -कृष्ण के विलास का ध्यान कर भक्त को अत्यधिक आनन्द प्राप्त होता है :
परी सुरत जिय आय ,रोम रोम भई सरसता।
देखहु सुधा सुभाय ,मोहन को मोहन कियो।।(मा ० वाणी :केलि वाणी :दोहा ८६ )
इस प्रेम की गति अगम है और इसका स्वरुप कठिन से कठिन है। इस प्रेम का अनुभव कभी मिलन , वियोग और कभी संयोग-वियोग मिश्रित रूप में होता है। किन्तु इसे वही जान सकता है जिसे इसका कभी अनुभव हुआ हो :
प्रेम अटपटी बात कछु ,कहत बने नहीं बैन।
कै जाने मन की दशा , कै नेही के नैन।।(मा० वाणी :वंशीवट :दोहा २४६ )
राधा-कृष्ण की मधुर लीलाएं विविध हैं। कभी कृष्ण प्रिया के साथ हास करने के लिए उसके आभूषणों को उतारते हैं और फिर उन्हें पहना देते हैं ,कभी उनके कपोलों को मृगमद से चित्रित करते हैं और फिर मिटा देते हैं। दूसरी ओर राधा को प्रियतम के इस स्पर्श से अत्यधिक सुख मिलता है। इस अवसर पर राधा में जिन सात्विक भावों का उदय होता है उसका कवि ने बहुत सुंदर वर्णन निम्न कवित्त में किया है ~~
प्यारे के परस होत उपज्यो सरस् रस
स्वरभंग वैपथ प्रस्वेद अंग ढरक्यो।
हरष सों फूल्यौ तन तरकी कंचुकी तनि
चखन चलत सों सिंगार हार सरक्यो।।
कंकन किंकिणी कटि नीवी हूँ सिथिल भये
लोचन कपोल भुज वाम उर फरक्यो।
चिबुक उठाय के जु ऊँचे तव कीन्हों मुख
धीरज न रह धर धर हीयो धरक्यो।। ( मा ० वाणी :दान माधुरी ;कवित्त ३१ )
इसके अतिरिक्त राधा-कृष्ण की संयोग-परक लीलाओं में जल- केलि ,नौका-विहार ,रास,दान-लीला,होली आदि का भी सुन्दर वर्णन है। दान-लीला का वर्णन अपनी संवादात्मक शैली के कारण अत्यधिक मनोरम हो गया है। कृष्ण की छेड़छाड़ का उत्तर देती हुई गोपियों की यह उक्ति वाक् चातुर्य का सुन्दर उदाहरण :
घर में न कोऊ जाको वसन उधार देखो ,
जो पै कछु अब ही ते मन ललचायो है।
भली कीनी आज ही जगातिन को रूप धरयो ,
कालि ही तो नंदगाँव बाँह दे बसायो है।
नाम लेत वन को न लाज कछु आवति है,
वृन्दावन राधाजू को वेदन में गायो है।
फूल फूल रुखन की जाय रखवारी करो ,
कोऊ बाग़ बाबा जी ने विसाले लगायो है ।।
इसी प्रकार रास के इस वर्णन में बहुत सुन्दर ढंग से तत्कालीन भाव-भंगिमा को उपयुक्त भाषा में व्यक्त किया गया है:
नृत्य लास भ्रू-विलास मन्द मन्द चारु हास ,
रास में विलास केलि कोटि कोटि कामिनी।
कुंडल मृदु गंड लोल चंचल अचल सुलोल ,
श्रमकन शोभित कपोल कनक धामिनी।
परम् मधुर करत गान लेति सरस सुघर तान ,
निकसत दुरि जात मन मनहुँ मेघ दामिनी।
टूटत मन कटि प्रदेश छूटत कल कुसुम केस ,
लूटत सुख सिंधु सरस् माया भामिनी।।
कवि ने राधा के मान का वर्णन मान-माधुरी में किया है। वस्तुतः माधुरीदास की दृष्टि में स्नेह की परिपक्वता के लिए मान की अत्यधिक आवश्यकता है। मान ऊपर से मिश्री के सामान कठोर है किन्तु जब उसका रस ग्रहण किया जाता है तभी उसकी रसवत्ता स्पष्ट होती है :
बिन सनेह नहिं मान ,मान विना न सनेह कछु।
जैसे रस मिष्ठान्न ,नोन सहित रोचक अधिक।।
मिश्री मान समान ,छूवत कर लागत कठिन।
जब कीजै रस पान ,तब जानै रसना सरस ।। (मान माधुरी :दोहा ३६३ ८ ) माधुरीदास ने मान का विशद रूप से वर्णन किया है और जहाँ इस वर्णन में रूपात्मक शैली का आश्रय लिया गया है ,वहाँ वर्णन अत्यन्त सरस् हो गयाहै :
माली नव मदन तरुनी तन आलवाल ,
जतन जुगति सों जोवन बीज बोयो है।
उपज्यो है अंकुर सनेह को सरस अति ,
सुरति के मेह सों सुलित सरसायो है।
मूल प्रतिकूलता सुमन फूल फूलि रह्यो ,
हाव-भाव पल्लव सघन छाँह छायो है।
मधुर ते मधुर लग्यो है एक मान फल ,
सोई जाने सुख जिन लोभी सुख लह्यो है। (मान माधुरी :कवित्त ३५ )
राधाकृष्ण की सखी भाव से नित्य-प्रति सेवा करना माधुरीदास का उपासक धर्म है अतः उनकी यही अभिलाषा है ~~
एक बार इन लोचननि ,देखों नवल विहार।
इनहीं हाथन दुहुन को करौं बैठि श्रृंगार।।(उत्कण्ठा माधुरी :दोहा ६५ )
माधुरीदास केवल भक्त ही नहीं वल्कि एक भावुक कवि भी हैं।
साभार स्रोत :ग्रन्थानुक्रमणिका
कै जाने मन की दशा , कै नेही के नैन।।(मा० वाणी :वंशीवट :दोहा २४६ )
राधा-कृष्ण की मधुर लीलाएं विविध हैं। कभी कृष्ण प्रिया के साथ हास करने के लिए उसके आभूषणों को उतारते हैं और फिर उन्हें पहना देते हैं ,कभी उनके कपोलों को मृगमद से चित्रित करते हैं और फिर मिटा देते हैं। दूसरी ओर राधा को प्रियतम के इस स्पर्श से अत्यधिक सुख मिलता है। इस अवसर पर राधा में जिन सात्विक भावों का उदय होता है उसका कवि ने बहुत सुंदर वर्णन निम्न कवित्त में किया है ~~
प्यारे के परस होत उपज्यो सरस् रस
स्वरभंग वैपथ प्रस्वेद अंग ढरक्यो।
हरष सों फूल्यौ तन तरकी कंचुकी तनि
चखन चलत सों सिंगार हार सरक्यो।।
कंकन किंकिणी कटि नीवी हूँ सिथिल भये
लोचन कपोल भुज वाम उर फरक्यो।
चिबुक उठाय के जु ऊँचे तव कीन्हों मुख
धीरज न रह धर धर हीयो धरक्यो।। ( मा ० वाणी :दान माधुरी ;कवित्त ३१ )
इसके अतिरिक्त राधा-कृष्ण की संयोग-परक लीलाओं में जल- केलि ,नौका-विहार ,रास,दान-लीला,होली आदि का भी सुन्दर वर्णन है। दान-लीला का वर्णन अपनी संवादात्मक शैली के कारण अत्यधिक मनोरम हो गया है। कृष्ण की छेड़छाड़ का उत्तर देती हुई गोपियों की यह उक्ति वाक् चातुर्य का सुन्दर उदाहरण :
घर में न कोऊ जाको वसन उधार देखो ,
जो पै कछु अब ही ते मन ललचायो है।
भली कीनी आज ही जगातिन को रूप धरयो ,
कालि ही तो नंदगाँव बाँह दे बसायो है।
नाम लेत वन को न लाज कछु आवति है,
वृन्दावन राधाजू को वेदन में गायो है।
फूल फूल रुखन की जाय रखवारी करो ,
कोऊ बाग़ बाबा जी ने विसाले लगायो है ।।
इसी प्रकार रास के इस वर्णन में बहुत सुन्दर ढंग से तत्कालीन भाव-भंगिमा को उपयुक्त भाषा में व्यक्त किया गया है:
नृत्य लास भ्रू-विलास मन्द मन्द चारु हास ,
रास में विलास केलि कोटि कोटि कामिनी।
कुंडल मृदु गंड लोल चंचल अचल सुलोल ,
श्रमकन शोभित कपोल कनक धामिनी।
परम् मधुर करत गान लेति सरस सुघर तान ,
निकसत दुरि जात मन मनहुँ मेघ दामिनी।
टूटत मन कटि प्रदेश छूटत कल कुसुम केस ,
लूटत सुख सिंधु सरस् माया भामिनी।।
कवि ने राधा के मान का वर्णन मान-माधुरी में किया है। वस्तुतः माधुरीदास की दृष्टि में स्नेह की परिपक्वता के लिए मान की अत्यधिक आवश्यकता है। मान ऊपर से मिश्री के सामान कठोर है किन्तु जब उसका रस ग्रहण किया जाता है तभी उसकी रसवत्ता स्पष्ट होती है :
बिन सनेह नहिं मान ,मान विना न सनेह कछु।
जैसे रस मिष्ठान्न ,नोन सहित रोचक अधिक।।
मिश्री मान समान ,छूवत कर लागत कठिन।
जब कीजै रस पान ,तब जानै रसना सरस ।। (मान माधुरी :दोहा ३६३ ८ ) माधुरीदास ने मान का विशद रूप से वर्णन किया है और जहाँ इस वर्णन में रूपात्मक शैली का आश्रय लिया गया है ,वहाँ वर्णन अत्यन्त सरस् हो गयाहै :
माली नव मदन तरुनी तन आलवाल ,
जतन जुगति सों जोवन बीज बोयो है।
उपज्यो है अंकुर सनेह को सरस अति ,
सुरति के मेह सों सुलित सरसायो है।
मूल प्रतिकूलता सुमन फूल फूलि रह्यो ,
हाव-भाव पल्लव सघन छाँह छायो है।
मधुर ते मधुर लग्यो है एक मान फल ,
सोई जाने सुख जिन लोभी सुख लह्यो है। (मान माधुरी :कवित्त ३५ )
राधाकृष्ण की सखी भाव से नित्य-प्रति सेवा करना माधुरीदास का उपासक धर्म है अतः उनकी यही अभिलाषा है ~~
एक बार इन लोचननि ,देखों नवल विहार।
इनहीं हाथन दुहुन को करौं बैठि श्रृंगार।।(उत्कण्ठा माधुरी :दोहा ६५ )
माधुरीदास केवल भक्त ही नहीं वल्कि एक भावुक कवि भी हैं।
साभार स्रोत :ग्रन्थानुक्रमणिका
- माधुरी वाणी :माधुरीदास :प्रकाशक बाबा कृष्णदास
- ब्रजभक्ति विलास:श्रीनारायण भट्ट
- ब्रजभाषा के कृष्ण- काव्य में माधुर्य भक्ति :डॉ रूपनारायण :हिन्दी अनुसन्धान परिषद् दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली के निमित्त :नवयुग प्रकाशन दिल्ली -७
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